Monday, April 29, 2024
HomeAstrologyकुत्ते से जुड़े शुभ और अशुभ संकेत। भूलकर भी अनदेखा न करें।

कुत्ते से जुड़े शुभ और अशुभ संकेत। भूलकर भी अनदेखा न करें।

- Advertisement -
- Advertisement -
4.8
(835)

सनातन धर्म में प्रत्येक घटना को शुभ और अशुभ के साथ जोड़कर देखा जाता है। सनातन धर्म में प्रत्येक वस्तु को देवी देवता मानकर पूजा जाता है।

जैसे गाय को मां मानकर उसकी पूजा की जाती है, चूहे को गणेश जी की सवारी माना जाता है, और शेर को मां वैष्णो की सवारी माना जाता है, इस प्रकार अलग-अलग जानवरों को अलग-अलग महत्व दिया गया है और उसे किसी स्थान पर रखा गया है

कुत्ते का रोटी खाना

इसे सनातन धर्म की महानता कहना गलत नहीं होगा। यहां एक जानवर का भी उतना ही सम्मान होता है जितना की एक मानव का। हमारे पाठको के आग्रह से हम आज एक नया विषय लेकर आए हैं जिसमें हम कुत्ते से जुड़े शुभ व अशुभ संकेत के बारे में जानकारी साझा करेंगे। और यह जानेंगे कि सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार यदि कुत्ता यह संकेत दे रहा है तो वह शुभ है या अशुभ

नोट: इसके अतिरिक्त यदि आप वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, टोटके में विश्वास रखते हैं तो यह भी जाने की बरगद के पेड़ के चमत्कारी टोटके आपके जीवन में किस प्रकार बदलाव ला सकते हैं और इन फायदे को प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा

आज के इस लेख में हम आपको सनातन धर्म में कुत्ते को लेकर ऐसी मान्यताओं के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल कई बार कुत्ते से संबंधित कुछ घटनाओं को शुभ और अशुभ हा होने से जोड़कर देखा जाता है।

तो आइए शुरू करते हैं आज का यह लेख। 

कुत्ते से जुड़े हुए शुभ संकेत

कुत्ते के द्वारा ऐसे बहुत से कार्य किए जाते हैं जिन्हें शुभ घटनाओं से जोड़कर देखा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कुत्ता वह चीजें भी देख पाता है जो मानव नहीं देख पाता। 

कुत्ते से जुड़े हुए शुभ संकेत

यदि आप पावरफुल हनुमान मंत्र के बारे में भी पढ़ना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करें और सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

इसलिए यदि आपके इर्द-गिर्द कोई कुत्ता है जो आपको यह संकेत दे रहा है तो आप इसे अनदेखा न करें और यह जानते हैं इन संकेतों के बारे में और जानते हैं कि यह किस प्रकार हमारे लिए शुभ माने गए हैं:-

कुत्ते का सर रगड़ना

  • ऐसा कहा जाता है कि यदि कोई कुत्ता एक ही स्थान पर अचानक से अपना सिर रगड़ना शुरू कर दे और वह ऐसा लगातार कई बार करें तो उसे स्थान पर धन गड़ा होने की संभावना होती है। 

कुत्ते के मुँह में रोटी, पूड़ी या खाने का टुकड़ा

  • यदि कोई व्यक्ति यात्रा कर रहा होता है और उसे एक ऐसा कुत्ता दिखाई दे जो अपने मुंह में रोटी, पूड़ी का टुकड़ा या फिर अन्य कोई खाद्य सामग्री लेकर आ रहा हो तो इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस व्यक्ति को निकट भविष्य में धन लाभ होने वाला है। 

कुत्ते का बाई और चलना

  • यदि कोई व्यक्ति यात्रा के लिए निकल रहा है और कोई कुत्ता उसकी बाई और उसके साथ-साथ चलने लगता है तो निकट भविष्य में यात्रा पर निकल रहे व्यक्ति को कोई सुंदर स्त्री मिलेगी या फिर धन लाभ होगा। 

कुत्ते का घुटना सूंघना

  • यदि कोई कुत्ता बाएं घुटने को सूंघता हुआ नजर आए तो यह भी धन लाभ की ओर संकेत करता है। 

खेलता हुआ कुत्ता दिखना

  • यदि आप संतान प्राप्ति चाहते हैं और आपके घर के सामने एक गाय और कुत्ता खेलता हुआ नजर आए तो यह संतान प्राप्ति की दिशा में शुभ संकेत माना जाता है। 
  • शायद आपको यह पढ़ने में भी रूचि होगी: फसा हुआ पैसा निकालने का मंत्र

कुत्ते का खुजली करना

  • यदि प्रातः काल में कुत्ता खुजली करता हुआ नजर आए तो यह शुभ संकेत माना जाता है इसे धन प्राप्ति का संकेत माना जाता है। 

कुत्ते के मुँह में हड्डी

  • यदि आप यात्रा पर जा रहे हैं और आपके रास्ते में मुंह में हड्डी लिए कुत्ता दिखाई दे तो यह शुभ संकेत है यह आपके मंगलमय यात्रा की ओर संकेत कर रहा होता है। 

कुत्ते का पानी पीना

  • यदि आप कुत्ते को साफ पानी पीते हुए देखते हैं तो यह शुभ संकेत है। 

कुत्ते के पिल्लै देना

  • यदि कोई मादा कुत्ता आपके घर में बच्चों को जन्म देता है तो यह बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि जिस जगह पर कुत्ता बच्चों को जन्म देता है उसे जगह में सकारात्मकता और अच्छी ऊर्जा भरी होती है। 

यह भी पढ़े: सपने में पानी देखना

कुत्ते से जुड़े हुए अशुभ संकेत

अभी तक हमने कुत्ते से जुड़े हुए शुभ संकेत के बारे में जानकारी प्राप्त की लेकिन यह भी एक सर्वमान्य सच्चाई है कि जहां शुभ है वहां अशुभ भी, जहां लाभ है वहां घाटा भी, जहां चढाव है वहां गिराव भी

कुत्ते से जुड़े हुए अशुभ संकेत

तो आइये अब हम उन अशुभ संकेतों के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं जो हमें किसी कुत्ते की हरकतों से अनुभव होते हैं:-

यदि आप श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र के फायदे के बारे में भी पढ़ना चाहते है तो यहाँ पढ़े

कुत्ते के मुँह में जूता

  • यदि कोई व्यक्ति यात्रा पर निकलने ही वाला है और उसका जूता कुत्ता लेकर भाग जाए या फिर उस मनुष्य को कोई ऐसा कुत्ता दिखाई दे जो किसी और का जूता लेकर आ रहा हो तो उसे व्यक्ति का धन निकट भविष्य में चोर चुरा लेते हैं। 

कुत्ते का भोंकना

  • अक्सर ऐसा कहा जाता है कि जब बहुत से कुत्ते एक ही स्थान पर एकत्रित होकर भौंकते हैं तो उस स्थान पर रह रहे लोगों के बीच या तो लड़ाई होती है यह वहां के लोग किसी बड़ी विपत्ति का सामना करते हैं।

कुत्ते का गन्दा पानी पीना

  • यदि आप कुत्ते को गंदा पानी पीते हुए देखते हैं तो यह अशुभ माना जाता है। कुत्ते को नाली का पानी पीते हुए देखने का मतलब होता है कि निकट भविष्य में आपके साथ कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है। या फिर आपको कोई धन हानि हो सकती है या फिर आप किसी यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो उसमें आपके सामान की चोरी हो सकती है।
  • पितृ दोष के लक्षण और उपाय के बारे में यहाँ पर पढ़ें।

कुत्ते का नज़र लगाना

  • यदि आप भोजन कर रहे हैं और कोई कुत्ता आपके पास आकर अपनी पूंछ या गर्दन हिलाने लगे तो आपको भोजन नहीं करना चाहिए क्योंकि संभावना है कि वह भोजन करने से आपको कोई रोग लग जाए।

कुत्ते का साथ आना

  • यदि आप किसी अंतिम संस्कार से आ रहे हैं और आपके साथ कोई कुत्ता आ जाए तो इसका मतलब है कि आपकी या फिर जिस व्यक्ति के साथ कुत्ता आया है उसकी मृत्यु हो सकती है। 

मनुष्य का यात्रा पर जाना

  • यदि कोई मनुष्य यात्रा पर जा रहा है और कुत्ता उसकी दाहिनी और उसके साथ-साथ चलने लगे तो ऐसे व्यक्ति का धन चोरी होने की संभावना होती है। 
  • राहु को शांत करने के घरेलू उपाय क्या आप यह भी पढ़ना चाहेंगे?

कुत्ते का रोना

  • ऐसा कहा जाता है कि यदि कुत्ता किसी घर की ओर मुंह करके रो रहा होता है तो उस घर पर या तो कोई बड़ी विपत्ति आती है या फिर उसे घर के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है। 

कुत्ते का हड्डी लाना

  • यदि कोई कुत्ता आपके घर में हड्डी लेकर आ जाता है तो यह अशुभ माना जाता है हो सकता है कि आपको भयंकर धन हानि हो या आप कर्ज तले दब जाए। 
शायद आपको यह पढ़ने में भी रूचि होगी:

हालांकि यदि आज के टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण और मॉडर्न जमाने में इन चीजों पर विश्वास करना सरल नहीं होगा लेकिन हमारे पूर्वज इन्हीं संकेतो के माध्यम से भविष्य में होने वाली शुभ और अशुभ घटनाओं का अंदाजा लगाया करते थे।

हालांकि हम इन मान्यताओं और लोकोक्तियां की पुष्टि नहीं करते हैं। इसीलिए किसी भी मान्यता पर विश्वास करने से पहले अपने स्तर पर जांच परख कर ले।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 835

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

9 COMMENTS

  1. हमने यहां पर कुत्ते से जुड़े विभिन्न प्रकार के शुभ और अशुभ संकेत के बारे में जानकारियां प्राप्त की हैं हमने भी घर में काला कुत्ता पाला हुआ है कुछ समय से वह रात को बहुत ही ज्यादा भोकने लगा है हम जानना चाहते हैं कि क्या यह हमारे लिए अशुभ संकेत है ?

  2. मैं जानना चाहता हूं यदि कुत्ता मुंह में हड्डी लिए हुए नजर आता है तो इसके कौन से शुभ संकेत हो सकते हैं और क्या आपके द्वारा दी गई यहां पर सभी जानकारी पूरी तरह सत्यता से प्रमाणित है??

  3. आपने यहां पर कुत्ते से जुड़े कुछ संकेत के बारे में वर्णन किया है इसके बारे में हमें पढ़कर बहुत सी फायदेमंद तथा आश्चर्य जनक जानकारियां प्राप्त हुई हैं हम जानना चाहते हैं कि क्या घर पर कुत्ता पालना शुभ होता है और यदि हां तो घर पर किस रंग का कुत्ता पालना चाहिए ??

  4. मैं जानना चाहता हूं यदि स्वप्न में काले रंग का कुत्ता मुझे भोंकते हुए दिखता है तो ऐसे में किस प्रकार के संकेत होते हैं हमारे जीवन से जुड़े इस बारे में मैं जानना चाहता हूं क्योंकि काफी बार मुझे यह सब दिखाई दे रहा है कुछ दिनों से इसका क्या मतलब है कृपया इस बारे में मेरी सहायता करें और मुझे बताएं मेरे सपने के मतलब के बारे में

  5. हमारे घर के बाहर एक-दो दिन से लगातार कुत्ते के रोने की आवाजे आती रहती हैं और मेरे दादाजी काफी समय से बीमार चल रहे हैं जैसा कि आपने बताया है कि कुत्ते के रोने की आवाज का यह संकेत होता है कि परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु होना तो मेरे दिल में कहीं ना कहीं शंका है मैं जानना चाहता हूं कि क्या इसका कुछ उपाय किया जा सकता है ??

  6. हम जानना चाहते हैं अपने यहां पर जो भी संकेत बताए हैं यदि यह सभी हरकतें घर पर रहने वाले पालतू कुत्ते करते हैं क्या ऐसे में भी यह संकेत पूरी तरह सही होंगे या फिर नहीं ??

  7. हमने सुना है की काले कुत्ते को रोजाना रोटी खिलाने से शनि के प्रकोप से मुक्ति पाई जा सकती है क्या यह उपाय वाकई में कारगर है ??

  8. मैंने आज ही सुबह सपने में लाल रंग के कुत्ते को रोते हुए देखा मैं जानना चाहती हूं कि यह किस बात का प्रतीक हो सकता है ??

  9. काफी समय पहले मैं बहुत सी समस्याओं से जूझ रहा था फिर मुझे एक पंडित ने यह बताया कि यदि काले कुत्ते को रोटी में गुड गुड डालकर खिलाया जाए तो सभी प्रकार की समस्याओं से निवारण मिल सकता है मैंने कुछ समय तक ऐसा किया और वाकई में पंडित द्वारा बताया गया यह नुस्खा काम आया और हाल ही में मैं आपके द्वारा लिखे गए लेख में भी कुत्ते से जुड़े संकेतों के बारे में जानकारियां हासिल की हैं जो की बहुत ही फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

75 ÷ = 25

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

RECENTLY ADDED

- Advertisment -

Must read

CURRENT SALE

spot_img