Sunday, April 28, 2024
HomeAstrologyशरीर के किन अंगों पर छिपकली का गिरना होता है शुभ या...

शरीर के किन अंगों पर छिपकली का गिरना होता है शुभ या अशुभ। जाने पूरा रहस्य

- Advertisement -
- Advertisement -
4.9
(1324)

घरों में छिपकली का होना आम बात है। हर घर में छिपकली पायी जाती है। बहुत से लोग छिपकली को देखकर डर भी जाते हैं। घरों में छिपकली हर जगह होती है। कभी-कभी वो अचानक से नीचे भी गिर जाती है।

छिपकली का गिरना कोई भी संकेत नहीं देता है लेकिन यदि छिपकली आपके शरीर के किसी अंग पर गिरती है तो इसके कई संकेत होते हैं। यह जानना आवश्यक है की छिपकली आपके शरीर के किस अंग पर गिरी है।

हालांकि लोगों का यह मानना है कि छिपकली का गिरना एक साधारण बात है लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर पे छिपकली का गिरना शुभ और अशुभ संकेत देते हैं। वैसे तो लोग ये सब कुछ नहीं मानते हैं लेकिन शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है।

chipkali girne ka vastu aur sanket

अलग-अलग अंगों पर गिरने के अलग-अलग संकेत माने जाते हैं जैसे छिपकली का शरीर के बाएं या दाए भाग या हाथ पर गिरना अलग संकेत देता है, नाभि और होठों पर गिरना अलग संकेत, गर्दन पर गिरना अलग संकेत, दाहिने या बाएं हाथ पर गिरना के अलग संकेत है इस कंटेंट में इस लेख में हम यहां पड़ेंगे की छिपकली का शरीर के किस भाग पर गिरना क्या संकेत देता है

दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना

और ये भी कहते हैं कि जब छिपकली शरीर पे गिरे तो तुरंत स्नान कर लेना चाहिए। यदि आप भी छिपकली के गिरने का महत्व जानना चाहते हैं और इसे अपने जीवन में उपयोगी जानकारी के रूप में लेना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि छिपकली के इन अंगों पर गिरने का महत्व क्या होता है।

धयान दें:- यदि आप फसा हुआ पैसा निकालने का मंत्र खोज रहे है तो आप सही जगह है यहाँ पर हमने आपके लिए वो मन्त्र सांझा किये है जिसके द्वारा आप फसा हुआ पैसा शीघ्र ही पा सकते है

इस पोस्ट में हम आपको छिपकली के गिरने से क्या होता है। 

शरीर में छिपकली गिरने का अर्थ

कुछ लोग शरीर पर छिपकली गिरने को ब्रह्म मानते हैं और कुछ लोग इसे अपशगुन मानते हैं इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि शरीर पर छिपकली गिरना शुभ है या अशुभ किस अंग पर छिपकली का गिरना शुभ माना गया है और किस अंग पर अशुभ इन सभी बातों का विस्तार पूर्वक वर्णन करेंगे

छिपकली का गिरना होता है शुभ या अशुभ

तो आइये शरीर के उन सभी अंगों के बारे में जानकारी लें:-

अगर छिपकली शरीर के बाएं और गिरे

कहते हैं अगर छिपकली शरीर के बाएं ओर गिरे तो यह एक तरह से शुभ संकेत है इसका मतलब होता है कि शत्रु के ऊपर विजय प्राप्त की है। 

यदि आप कुत्ते के शुभ संकेत के बारे में भी पढ़ना चाहते है तो यहाँ पढ़े

नाभि और होठों पर गिरना

अगर किसी व्यक्ति के नाभि,  घुटने और होंठ पर गिरे तो यह भी शुभ संकेत होता है इससे घर में धन का लाभ होता है। 

आइब्रो पर छिपकली का गिरना

अगर छिपकली आइब्रो पर गिरी है तो इसे अशुभ माना जाता है और इससे आर्थिक नुकसान भी होता है। 

गर्दन पर गिरना

अगर छिपकली गर्दन पर गिरे तो इससे आपको सम्मान की प्राप्ति होती है। 

शायद आपको यह पढ़ने में भी रूचि होगी: सपने में पानी देखना या सपने में मिठाई देखना

छिपकली अगर हाथ पर गिरे

छिपकली के हाथ में गिरने को शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब होता है कि आपको सामरिक या आर्थिक सफलता मिलेगी और आपके मेहनत और कठिनाइयों का परिणाम मिलेगा। वास्तु के अनुसार ऐसा तब माना जाता है जब छिपकली आपके दाहिने हाथ पर गिरे।

छिपकली का मुंह पर गिरना

छिपकली के मुँह में गिरने को शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब होता है कि आपको धन का प्राप्ति होगी या अचानक धन की कमी से मुक्ति मिलेगी।

यहाँ पर क्लिक करें और पावरफुल हनुमान मंत्र के बारे में सही जानकारी प्राप्त करें

माथे पर छिपकली गिरना

यदि छिपकली आपके माथे पर गिरती है, तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब होता है कि आपको आने वाले समय में सफलता और सुख की प्राप्ति होगी।

आंखों पर छिपकली गिरना

यदि छिपकली आपकी आंखों पर गिरती है, तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब होता है कि आपको किसी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है

यह भी जाने:

छिपकली के गिरने का वैज्ञानिक कारण क्या है?

छिपकली के गिरने का वैज्ञानिक कारण एक रोचक विषय है जो हमेशा से लोगों की रुचि का केंद्र रहा है। हिंदी भाषा में छिपकली को लोगों के भविष्य के बारे में संकेत करने का महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है।

ghar me chipkali girne ke karan

यहां हम जानेंगे कि छिपकली के गिरने के पीछे वैज्ञानिक कारण क्या हो सकता है। छिपकली के गिरने का पहला वैज्ञानिक कारण उनके संरचना और स्वाभाविक आवास के साथ जुड़ा हो सकता है।

छिपकलियाँ आमतौर पर ऊंची और रास्तों के पास रहने की प्राथमिकता रखती हैं। छिपकली गिरने के स्थान को अपने आवास के रूप में चुनती है जहां वे अपनी सुरक्षा और संरक्षण के लिए सबसे अच्छा मानती हैं।

इसलिए, जब छिपकली किसी स्थान से गिरती है, तो इसका वैज्ञानिक कारण उनके जीवन और आवास के लिए बेहतर समर्थन स्थान की तलाश हो सकता है।

हमारा सुझाव है के आप यह भी पढ़े: बरगद के पेड़ के चमत्कारी टोटके

छिपकली के गिरने की मान्यताओं का कारण और प्रभाव

छिपकली के गिरने की मान्यताएं दुनिया भर में व्याप्त हैं और विभिन्न संस्कृतियों और लोगों के बीच इनका विचार विभिन्न हो सकता है।

हिंदी संस्कृति में भी छिपकली के गिरने को शुभ या अशुभ घटना माना जाता है, इसकी सही वजहों और प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है।

एक नज़र इस पर भी डालें: पितृ दोष के लक्षण और उपाय

यदि छिपकली आपके घर में गिरती है, तो इसे शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं में छिपकली को धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा, कई लोग विश्वास करते हैं कि छिपकली के आने से भावी आर्थिक या सामाजिक सुख की संकेत मिलती है।

इसके लिए, लोग छिपकली के आने को शुभ संकेत मानते हैं और इसे वास्तुशास्त्र की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण मानते हैं। छिपकली के गिरने का प्रभाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर भी हो सकता है। 

अपने विश्वास और अनुभव के आधार पर अपना निर्णय लें

जब बात छिपकली गिरने की होती है, तो उसका महत्वपूर्ण निर्णय लेना अपने विश्वास और अनुभव पर आधारित होना चाहिए।

chipkali girne ke sanket ko samjhe

यह एक ऐसा विषय है जिस पर विचार करने में अधिकांश लोगों को भ्रम होता है। कुछ लोग छिपकली के गिरने को शुभ संकेत मानते हैं वहीं कुछ लोग इसे अशुभ समझते हैं।

इसलिए, आपको इस विषय पर सही निर्णय लेने के लिए अपने विश्वास और अनुभव पर भरोसा करना चाहिए। अपने विश्वास के आधार पर, आपको अपनी संस्कृति, धार्मिक या आस्था के संदर्भ में यह जानना चाहिए कि छिपकली के गिरने का क्या मतलब हो सकता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में जरूर रखे इन भगवानो की मुर्तिया

आपकी संस्कृति और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसके पीछे छिपी संकेतों और प्रतीकों का मतलब हो सकता है। इसलिए, अपने धर्म और संस्कृति के अनुसार गहराई से विचार करें और अपनी अनुभव के आधार पर एक निर्णय लें।

निष्कर्ष

भारतीय परंपरा में छिपकली के गिरने के मान्यता से जुड़े विशेष अनुपात हैं। इसे अशुभ समझा जाता है, या फिर यह शुभ संकेत माना जाता है, इस पर विश्वास आधारित होता है।

हमें आशा है कि आपको हमारा आलेख पसंद आया होगा जिसमें हमने बताया कि छिपकली गिरने के अंगों को लेकर आपकी भावनाओं और धारणाओं को कैसे समझना चाहिए।

यह आपके लिए एक रोचक और महत्वपूर्ण विषय हो सकता है, जो आपकी जीवन में पूर्वानुमान करने की क्षमता विकसित कर सकता है।

यदि आप शुभ और अशुभ घटनाओं की जानकारी प्राप्त करने के बारे में और जानना चाहते हैं, तो इसे पढ़ें और अपने विचारों को हमारे साथ साझा करें। हमें उम्मीद है कि आपकी जानकारी बढ़ेगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.9 / 5. Vote count: 1324

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

9 COMMENTS

  1. मैंने यहां पर आपके इस लेख में बहुत ही बेहतरीन जानकारियां हासिल की हैं जानना चाहती हूं कि यदि कंधे पर छिपकली गिर जाए तो क्या यह कुछ अनहोनी होने का संकेत है ?

  2. यदि हमारे ऊपर कोई मरी हुई छिपकली गिर जाती है तो क्या यह अशुभ संकेत हो सकते हैं यदि ऐसा है तो हमें क्या करना चाहिए ताकि हमारे साथ कुछ अनहोनी ना हो ??

  3. कल शाम को मेरे घर के अंदर घुसते समय सर पर छिपकली गिर गई और फिर तुरंत भाग गई ऐसे में मुझे क्या समझना चाहिए क्या यह मेरे लिए बुरा है या फिर कुछ अच्छा होने की संभावना है यदि कुछ बुरा है तो कृपया मुझे बताएं कि मैं अपनी इस समस्या से किस प्रकार बाहर निकल सकता हूं ?

  4. रात को मैं सो रही थी अचानक से मेरे मुंह पर छिपकली गिर गई इसके क्या संकेत हो सकते हैं मेरे लिए क्या मेरे साथ कुछ बुरा होने वाला है या फिर कुछ अच्छा होने वाला है इसको लेकर मेरे मन में सवाल है कृपया मेरे सवाल का जवाब अवश्य दें ??

  5. जैसा कि अपने यहां पर छिपकली के गिरने से होने वाले शुभ और अशुभ संकेत के बारे में जानकारियां दी हैं हम जानना चाहते हैं कि यदि किसी व्यक्ति के दाहिने कंधे पर छिपकली गिर जाती है तो यह किस प्रकार के संकेत हो सकते हैं ???

  6. हम जानना चाहते हैं कि यदि कोई छिपकली किसी सोए हुए व्यक्ति के ऊपर गिर जाए तो इसका क्या संकेत होता है ??

  7. अचानक से माथे पर छिपकली का गिरना किस बात का संकेत हो सकता है कृपया इसके बारे में हमें जानकारी दें

  8. आपके द्वारा बताई गई इस लाइफ में जो भी बातें हैं क्या यह बातें वाकई में रियल लाइफ में काम आती हैं क्या वाकई में छिपकली के गिरने से कुछ संकेत होते हैं ??

  9. शरीर में के किसी अंग में भी यदि छिपकली गिरती है जरूरी तो नहीं कि इसके पीछे कोई संकेत हो छिपकली का गिरना आम बात भी तो हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + 1 =

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

RECENTLY ADDED

- Advertisment -

Must read

CURRENT SALE

spot_img