Tuesday, April 23, 2024
HomeAstrologyपावरफुल हनुमान मंत्र जिनके नियमित जाप से प्राप्त होगा ज्ञान, बुद्धि, धन...

पावरफुल हनुमान मंत्र जिनके नियमित जाप से प्राप्त होगा ज्ञान, बुद्धि, धन व् बल

Table of contents

- Advertisement -
- Advertisement -
4.7
(1645)

हिंदू धर्म में अनेक मान्यताएं और अनेक देवी देवता है। सभी लोग विभिन्न देवी देवताओं को पूजते हैं। हिंदू धर्म की आस्था और भक्ति भारत के साथ ही पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

प्रत्येक व्यक्ति अपनी श्रद्धा अनुसार भक्ति करता है। ऐसे में आपको हनुमान जी की भक्ति करने वाले बहुत से भक्त मिल जाएंगे। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति हनुमान जी की भक्ति करता है उसके सभी संकट दूर हो जाते हैं और हनुमान जी उसकी भक्ति से प्रसन्न होकर उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।पावरफुल हनुमान मंत्र

हनुमान जी को बहुत से नाम से जाना जाता है जैसे कि बजरंगबली, पवन पुत्र, मारुति नंदन, संकट मोचन और पवनसुत हनुमान। 

हनुमान जी के बारे में एक मान्यता यह भी है कि जो भी व्यक्ति उनका ध्यान कर उनके मंत्रो का उच्चारण करता है उस पर मारुति नंदन विशेष कृपा बरसाते हैं। इतना ही नहीं उस व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। जो व्यक्ति मंगलवार और शनिवार को बजरंगबली के इन मंत्रों का उच्चारण करता है उसे कामयाबी जरूर हासिल होती है। 

आज के इस लेख में हम आपको बजरंगबली के इन्हीं चमत्कारिक मंत्रो के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए शुरू करते हैं आज का लेख।

आइये एक नज़र में इसे भी पढ़ते है:- श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र के फायदे

ओम नमो भगवते हनुमते नम:

परिवार के संबंध में इस मंत्र का बहुत महत्व माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि जिसके परिवार में क्लेश बना रहता है उसे इस मंत्र का जब मंगलवार को करना चाहिए। क्योंकि इस मंत्र का जाप करने से घर में सुख और शांति का वास होता है। 

ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट

इस मंत्र का महत्व शत्रुओं के संबंध में है। ऐसी मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति शत्रुओं से घिरा है तो उसे इस मंत्र का जाप करना चाहिए उसके शत्रु स्वयं परास्त हो जाएंगे। इस मंत्र का जाप करने से शत्रुओं द्वारा पैदा किए गए संकट भी दूर होते हैं। 

इसके बारे में भी पढ़े:- मांगलिक होने के फायदे

ओम हं हनुमते नम:

यदि किसी व्यक्ति पर कोर्ट कचहरी में मामले चल रहे हैं तो यह मंत्र उनका निपटारा कर सकता है। जो व्यक्ति इस मंत्र का जाप करता है फैसला उसी के पक्ष में आता है मतलब इस मंत्र का जाप करने से कोर्ट कचहरी के मामले में राहत मिलती है। 

मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्.

इस मंत्र के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस मंत्र का जाप करता हैं भगवान हनुमान उससे प्रसन्न होकर उसकी सभी मनोकामना पूरी कर देते हैं।

भगवान हनुमान प्रसन्न होकर अपने भक्तों को सुख एवं समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। वह अपने भक्तों के जीवन से सभी दुख कष्ट मिटा देते हैं।

नोट: जाने स्वस्तिक चिन्ह के बारे में सभी कुछ। बनाने का सही तरीका व् समय

ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडानना मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा..

भगवान हनुमान का यह मंत्र बहुत ही शक्तिशाली है। इस मंत्र का जाप करने से आर्थिक संकट दूर होते हैं और जीवन में सुख एवं शांति आती है।

यदि आपके जीवन में आर्थिक तंगी बनी हुई है तो आपको नियमित रूप से स्नान कर 11 बार इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आपके सभी प्रकार के आर्थिक संकट दूर हो जाएंगे। 

शायद आप यह पढ़ने में भी रूचि रखते होंगे:- पितृ दोष के लक्षण और उपाय

ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमंते टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा

इस मंत्र का जाप करने से शत्रु परास्त होते है और हमें अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। यदि आपके भी बहुत से शत्रु बन गए हैं तो नियमित रूप से स्नान करें, उसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ कर इस मंत्र का उच्चारण करें। आपके शत्रुओं का दमन अवश्य होगा। 

ओम नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा

हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करने से शत्रु तो परस्त होते ही है साथ ही मनुष्य को सभी प्रकार के रोगों से भी छुटकारा मिल जाता है। 

एक नज़र इस पर भी डालें:- ज्योतिष शास्त्र

हनुमान जाग, किलकारी मार, तू हुंकारे, राम काज सँवारे, ओढ़ सिंदूर सीता मैया का, तू प्रहरी राम द्वारे, मैं बुलाऊँ , तु अब आ, राम गीत तु गाता आ, नहीं आये तो हनुमाना, श्री राम जी ओर सीता मैया कि दुहाई, शब्द साँचा, पिंड कांचा, फुरो मन्त्र ईश्वरोवाचा.

इस मंत्र को हनुमान का शाबर मंत्र भी कहा जाता है। इस मंत्र का लाभ तुरंत मिलता है और इस मंत्र का जाप करने की शुरुआत हमेशा शुक्रवार के दिन से ही करनी चाहिए।

याद रहे इस मंत्र का जाप करते हुए हमेशा काले रंग के कपड़े पहने और एक ही माला में इसे पांच बार पढ़े। यह भी जाने:- एक मुखी रुद्राक्ष

ॐ ऐं ह्रीम क्लीम दीनकंपी धर्मात्मा प्रेमाधि रामवल्लभ आध्यमम मारुत वीर मैं भष्तेदेही सतवरम क्लेम हरेम ऐम ॐ

इस मंत्र का जाप मनोकामना की पूर्ति हेतु किया जाता है। यह मंत्र हनुमान जी के नाम मारुति को समर्पित है। प्रतिदिन इस मंत्र का जाप एक माला यानी की 108 बार करना चाहिए। मंत्र का जाप करने के बाद हनुमान जी की पूजा करें।

ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा

भगवान बजरंगबली के इस मंत्र का जाप बुरी आत्माओं और रोगों के साएं को मिटाने के लिए किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप अपने मन की इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो 21000 बार इस मंत्र का जाप करें।

किसी की बुरी आत्मा से छुटकारा पाने के लिए या फिर जीवन में चल रही अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस मंत्र का जाप करें। इसे भी पढ़े:- राहु के उपाय

नासे रोग हरे सब पीरा। जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा

हनुमान चालीसा में दी गई यह चौपाई भी बहुत ही शक्तिशाली है। यदि कोई व्यक्ति बहुत अधिक बीमार रहता है और उसे बीमारियों में घेर रखा है तो उसे सुबह शाम इस मंत्र का जाप करना चाहिए। उसके स्वास्थ्य में लाभ अवश्य होगा। 

बिद्यबान गुनी अति चातुर। रामकाज करीबे को आतुर

हनुमान चालीसा की चौपाई का जाप करने से मनुष्य को बुद्धि, ज्ञान, विवेक की प्राप्ति होती है। विद्या और चतुराई की प्राप्ति के लिए यह चौपाई बहुत ही फायदेमंद है। 

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको हनुमान जी के मंत्रो की महिमा के बारे में बताया। हमने आपको उनके बहुत से शक्तिशाली मंत्रो के बारे में भी बताया।

यदि व्यक्ति नियमित रूप से पूरे विधि विधान के साथ इन मंत्रो का जाप करता रहे तो उसका जीवन सफल हो सकता है।

आइये बरगद के पेड़ के चमत्कारी टोटके के बारे में भी पढ़ते है जो बनाते है धनवान

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 1645

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

9 COMMENTS

  1. मैं बजरंगबली जी की बहुत ही मान्यता रखता हूं मुझे जिंदगी में आज तक जो भी सफलता मिले हैं सब इन्हीं की कृपा से मिली है और मैं नियमित हनुमान चालीसा का जब भी करता हूं मैं जानना चाहता हूं कि यहां पर अपने मंत्र के बारे में बताया है क्या इस मंत्र को जपने में किसी विधि का प्रयोग करना पड़ता है अथवा हनुमान चालीसा की तरह कभी भी पढ़ सकते हैं ???

  2. यदि रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें तो क्या हनुमान जी आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है क्या व्यक्ति हनुमान चालीसा का नियम अनुसार जब करें तो क्या वह जीवन में आने वाले सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्त हो जाता है ?

  3. पावरफुल हनुमान मंत्र जिनके नियमित जाप से प्राप्त होगा ज्ञान, बुद्धि, धन व् बल की प्राप्ति के लिए यदि रोजाना आपके बताए हुए मंत्र का ध्यान पूर्वक उच्चारण करें तो क्या वाकई में हनुमान जी की कृपा हो जाती है ??

  4. हम यहां पर यह जानना चाहते हैं कि आपके द्वारा बताए हुए इन सभी मंत्र उच्चारण करने की कोई विधि होती है या फिर किसी भी प्रकार से इनका उपयोग करके हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं ??

  5. हमने यहां पर कोर्ट कचहरी के केस में सफलता प्राप्त करने हेतु हनुमान जी के मंत्र ओम हं हनुमते नम: के बारे में जाना है हम जानना चाहते हैं कि इस मंत्र की को पढ़ने की कोई विधि है या फिर यह मंत्र का जब हम कभी भी कर सकते हैं ताकि कोर्ट कचहरी से जुड़ी सभी प्रकार की विपदाओं से छुटकारा पाया जा सके ?

  6. हमें हनुमान जी के ऐसे मंत्र के बारे में जानना है जिसका जाप करने से हमारे घर के सभी दोषों का निवारण हो सके और हमारे घर से नकारात्मक ऊर्जा का खत्मा किया जा सके।

  7. आपके द्वारा यहां पर हनुमान जी के बारे में बहुत ही उत्तम प्रकार की जानकारियां दी गई हैं आपके द्वारा बताए गए इन सभी मन्त्रों का जब हम अवश्य करेंगे जिससे कि हमारे ऊपर हनुमान जी की कृपा बनी रहे

  8. हम जानना चाहते हैं कि यदि हम मंगलवार के दिन व्रत रखते हैं और हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो क्या इससे हमारे जीवन में आने वाले सभी संकट और विपदाओं को हनुमान जी हरेंगे ?

  9. हम जानना चाहते है की हनुमान मंत्र को जपने से पहले हम किन किन नियमो का पालन करना चाहिए ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× 7 = 70

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

RECENTLY ADDED

- Advertisment -

Must read

CURRENT SALE

spot_img