Sunday, April 28, 2024
HomeAstrologyपीपल की पूजा के जरूरी नियम। भूलकर भी ना करें यह काम।

पीपल की पूजा के जरूरी नियम। भूलकर भी ना करें यह काम।

- Advertisement -
- Advertisement -
4.9
(362)

हिंदू धर्म में पीपल के वृक्ष की पूजा करना शुभ माना जाता है। पीपल के वृक्ष की पूजा करने का विशेष महत्व बताया गया है कहा जाता है पूजा से चमत्कारी फल प्राप्त होता है। जिस प्रकार श्रीमद् भागवत गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है की मैं ही पेड़ों में पीपल हूं। अतः सनातन धर्म में पेड़ों में पीपल को उच्च स्थान दिया गया है व इसे भगवान मानकर पूजा की जाती है।

शनिवार के दिन वृक्ष पर जल चढ़ाना और दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन बहुत से लोग पूजा करने में कुछ गलतियां कर देते हैं जो कि हमारी पूजा से मिलने वाले फल को कम कर देते हैं। अतः यह जरूरी है कि हम जान ले की पीपल की पूजा करने से क्या लाभ होते हैं व इन लाभ को प्राप्त करने के लिए क्या गलतियां है जो हमें नहीं करनी चाहिए जो हम पीपल की पूजा के समय करते हैं।

peepal ped ki pooja kaise karen

इस ब्लॉक पोस्ट में हम आपको पीपल के वृक्ष के महत्वपूर्ण नियमों को बताएंगे। जो आपको पूजा करने में सहायक होंगे और इससे आपको अच्छा फल प्राप्त होगा।

पीपल की पूजा से जुड़ी सभी जानकारी हमने इस ब्लॉक के द्वारा सांझी की है जिसके द्वारा आप यह जान सकते हैं कि पीपल की पूजा करने का सही दिन कौन सा है, पीपल की पूजा करने का सही समय कौन सा है, व क्या तरीके हैं जिनके द्वारा हम पीपल की पूजा कर सकते हैं, और किन चीजों का हमें ध्यान रखना है जो हमें पीपल की पूजा के समय नहीं करनी है।

तो आईए जानते हैं और विस्तार से पढ़ते हैं पीपल की पूजा के जरूरी नियम:-

कृपया ध्यान दें यदि आप राहु को शांत करने के घरेलू उपाय की खोज कर रहे हैं तो यहां पर हमने आपके लिए राहु को शांत करने के तरीके बताए हैं जिनके द्वारा आप राहु को शांत कर सकते हैं

पीपल पूजा का महत्व

पीपल पूजा एक प्राचीन और प्रतिष्ठित हिंदू परंपरा है जो विभिन्न धार्मिक संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। पीपल के पेड़ को हिंदू धर्म में सग्राम वृक्ष के रूप में मान्यता दी जाती है, जिसे अनेक पवित्र स्थानों पर पूजा जाती है।

peepal ped pooja niyam

इस पूजा का महत्व धार्मिक, सामाजिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से होता है। पीपल पूजा का प्रारंभिक उद्देश्य प्राकृतिक और आध्यात्मिक शक्तियों को आह्वानित करना है।

ज्योतिष शास्त्र के बारे में समझने व पूरा ज्ञान लेने के लिए यहां पर क्लिक करें और पूरी जानकारी प्राप्त करें

पीपल का पेड़ सौंदर्य, वृक्षता, और वृद्धि का प्रतीक माना जाता है। पीपल पूजा आराधना और भक्ति का एक महान उदाहरण है। 

ऐसे करें पीपल की पूजा

रोज या फिर शनिवार को पीपल के पेड़ के पास जाकर पूजा करें। ध्यान रहे सूर्योदय से कुछ देर पहले और सूर्योदय के तुरंत बाद ही पूजा करें और अपनी मनोकामना पूरी करें।

peepal ped pooja niyam

पीपल के वृक्ष की पूजा में सबसे पहले सरसों के तेल का दीपक जलाएं, फिर हल्दी, कुमकुम, चावल और फूल चीनी मिलाकर मिठाई का भोग लगाएं। 

Also read: Pitra Dosh ke Lakshan

पीपल में होता है देवताओं का वास

कहां जाता है पीपल के वृक्ष में देवताओं का वास होता है पीपल को और नमक भी जाना जाता है जैसे- विश्ववृक्ष, चैत्य वृक्ष और वासुदेव। 

श्रीमद्भागवत गीतामेंभगवान श्री कृष्णा ने स्वयं कहा है कि

” मैं पेड़ों में पीपल हूं

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है की जड़ में ब्रह्मा तने या मध्य में भगवान विष्णु और पीपल के सामने स्वयं शिवजी रहते हैं। कहते हैं उसके फलों में भी देवताओं का निवास होता है।

अथर्ववेद और छांदोग्योपनिषद में पीपल के वृक्ष के नीचे देवताओं का वास होता है। 

यदि आप मांगलिक हैं और इस बात से अनजान है कि मांगलिक होने के क्या नुकसान व फायदे होते हैं तो आपके लिए यह जानना अति आवश्यक है। यहां पर क्लिक करें वह पूरी जानकारी प्राप्त करें।

पीपल के पेड़ में जल जाने के नियम

  1. पीपल के वृक्ष में हर जगह देवताओं का निवास होता है इसलिए पूरे पेड़ की पूजा करनी चाहिए। श्रद्धापूर्वक पीपल के वृक्ष की पूजा और जल चढ़ाने से शुभ लाभ की प्राप्ति होती है। 
  2. रविवार को छोड़कर सभी दिन पीपल की पूजा के लिए उपयुक्त है लेकिन शास्त्रों के अनुसार पीपल की पूजा का सही दिन शनिवार को घोषित किया गया है शनिवार के दिन पीपल की पूजा करने से मनवांशिक मनोकामनाएं पूरी होती है।
  3. अमावस्या और शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत शुभ होता है।
  4. शनिवार की रात सरसों के तेल का दीपक जलाने से मनुष्य को खुशियों की प्राप्ति होती है।
  5. श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र का जाप भी कर सकते हैं। और यदि आप श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र के फायदे जानना चाहते हैं तो यहां पर क्लिक करें और जानकारी प्राप्त करें मंत्र का करें
  6. रविवार के दिन पीपल के वृक्ष को जल नहीं चढ़ाया जाता है।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

पीपल की पूजा पीपल की पूजा करें चाहिए लेकिन जब पूजा करें तो कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। रविवार के लिए पीपल के वृक्ष की पूजा नहीं की जाती है।

पीपल के पेड़ को कभी ना कटे इससे संतान वृद्धि रुक जाती है। कहते हैं सूर्योदय से पहले कभी वृक्ष की पूजा ना करें क्योंकि उसे समय लक्ष्मी जी की बहन दरिद्रता पेड़ पर निवास करती है।

ध्यान दें:- यदि आपको बरगद के पेड़ के बारे में नहीं पता तो आप यहां पर क्लिक करके बरगद के पेड़ के चमत्कारी टोटके के बारे में पूरा अध्ययन कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं की बरगद के पेड़ की पूजा से क्या फायदे हैं

लेकिन यह भी कहते हैं पीपल के पेड़ कि परिक्रमा करने से जीवन में दोषों से मुक्ति मिलती है। 

प्राकृतिक संरचना का हिस्सा नहीं बनाएं

पीपल पूजा का महत्व और आदर्शों को समझते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि हम प्राकृतिक संरचनाओं का सम्मान करें और उन्हें हमारे पूजा-अर्चना का हिस्सा न बनाएं। पीपल पेड़ अत्यंत पवित्र माना जाता है और इसे देवी गौरी का अवतार माना जाता है।

यह पेड़ हमारे जीवन का प्राकृतिक और मानसिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। पीपल पूजा के दौरान, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम पीपल पेड़ की कोई भी शाखा, पत्ती, या पेड़ की किसी भी प्राकृतिक संरचना को नहीं छूते हैं।

यह उन प्राकृतिक संरचनाओं का सम्मान करने का एक तरीका है और हमारे संबंध धार्मिक और आध्यात्मिक भावनाओं के साथ संपन्न होते हैं।

इसके अलावा, हमें यह भी ध्यान देना चाहिए कि हम पीपल पेड़ की किसी भी प्राकृतिक संरचना को तोड़ने या नष्ट करने से बचें। 

शायद आपको यह पढ़ने में भी रुचि होगी: पावरफुल हनुमान मंत्र

निष्कर्ष

पीपल पूजा का महत्व बहुत अधिक होता है और इसे सही नियमों के साथ करना बहुत जरूरी होता है। इसके द्वारा हम अपने जीवन में खुशियों और समृद्धि की वरदान प्राप्त कर सकते हैं।

हमें आशा है कि आपने हमारे लेख का आनंद लिया होगा जिसमें पीपल पूजा के महत्वपूर्ण नियमों के बारे में बताया गया है। पीपल पूजा हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण परंपरा है और इसे सही तरीके से करना आवश्यक है।

इस लेख में हमने ऐसी गलतियों के बारे में बताया है जिन्हें आपको कभी भी करने से बचना चाहिए। यदि आप इन सभी नियमों का पालन करेंगे, तो आपकी पीपल पूजा सफलतापूर्वक होगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.9 / 5. Vote count: 362

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

8 COMMENTS

  1. पीपल के पेड़ की बात करें तो पीपल का पेड़ बहुत ही पूजनीय माना जाता है प्राचीन समय से पीपल की पेड़ की पूजा होती चली आ रही है इसी विषय में हम आपसे यह सवाल पूछना चाहते हैं कि हमारे बुजुर्गों का कहना है कि पीपल के पेड़ की पूजा यदि कोई सुहागन करती है तो उसके पति की उम्र बढ़ती है आपको इस विषय में कोई जानकारी है तो हमें बताएं ?

  2. हम आपसे यह जानना चाहते हैं कि पीपल के पेड़ पर किस देवता का वास होता है और पीपल के पेड़ की पूजा करने के कौन से ऐसे तरीके हैं जिससे पूजा का फल तुरंत प्राप्त हो सकता है ?

  3. हम जानना चाहते हैं यदि पीपल के पेड़ के नीचे शनिवार या फिर अमावस्या को हनुमान चालीसा का पाठ करें तो हमारे जीवन में हमें किस प्रकार के फायदे देखने को मिलेंगे हम इससे जुड़ीजानकारी के बारे में और भी गहराई से जानना चाहते हैं कृपया हमें बताएं धन्यवाद।

  4. पीपल की पूजा के जरूरी नियम के बारे में हमने यहां पर निम्नलिखित बातें जानी है हम जानना चाहते हैं कि पीपल की पूजा क्या सूर्यास्त की बात भी की जा सकती है या नहीं ??

  5. हम जानना चाहते हैं कि पीपल की पूजा कौन से दिन करनी चाहिए किस दिन पीपल देव की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि बढ़ती है ??

  6. हमने यह सुना है कि पीपल के पेड़ में ब्रह्मा जी का वास होता है हम जानना चाहते हैं कि क्या वाकई में यह सत्य है या फिर यह लोगों द्वारा बनाई गई सिर्फ मनगढ़ंत बातें हैं ??

  7. हम जानना चाहते हैं कि क्या पीपल के पेड़ में देवताओं के अतिरिक्त ब्रह्मराक्षस का विवाह होता है ??

  8. पीपल की पूजा करने से पहले क्या हमें पूजा का शुभ मुहूर्त पता करना चाहिए या फिर किसी भी समय पीपल की पूजा की जा सकती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

62 − = 53

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

RECENTLY ADDED

- Advertisment -

Must read

CURRENT SALE

spot_img