Saturday, April 27, 2024
HomeAstrologyबरगद के पेड़ के अचूक टोटके जो कर देंगे आपको धनवान। करें...

बरगद के पेड़ के अचूक टोटके जो कर देंगे आपको धनवान। करें ये आसान उपाय।

- Advertisement -
- Advertisement -
4.8
(634)

सनातन धर्म में पूजा पाठ का बहुत महत्व है। इस धर्म की मान्यताएं इस धर्म को बेहद महान बनाती हैं। यह वही धर्म है जिसमें प्रत्येक वस्तु को पूजा जाता है।

हिंदू धर्म में देवी देवताओं के साथ ही वस्तुओं को भी उनका स्वरूप मानकर पूजा जाता है। जहां धरती को लोग मां के रूप में पूजते हैं तो वहीं गाय को भी माता ही कहा जाता है। इतना ही नहीं इस धर्म में पेड़ पौधों को भी उतना ही मान दिया जाता है जितना कि किसी मनुष्य को।

बरगद के पेड़ के चमत्कारी टोटके

वैसे तो हिंदू धर्म में प्रत्येक पेड़ को भिन्न-भिन्न पूजा पाठों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आज के इस लेख में हम विशेष रूप से बरगद के पेड़ की महानता के बारे में बताएंगे। सनातन धर्म में तो बरगद के पेड़ को विशेष रूप से पूजा जाता है क्योंकि ऐसा करने से कई देवी देवताओं का आशीर्वाद मिल जाता है। 

हम आपको बताएंगे कि कैसे बरगद के पेड़ के कुछ सामान्य से टोटके कर आप धनवान बन सकते हैं। तो आइए शुरू करते हैं बरगद के पेड़ पर लिखा गया आज का यह खास लेख। 

बरगद का पेड़ खास होने के कारण

  • यदि हिंदू धर्म के शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो ब्रह्मा, श्री हरि विष्णु और महेश तीनों ही बरगद के पेड़ में वास करते हैं। 
  • ब्रह्मा जी का वास बरगद के पेड़ की जड़ों में माना गया है।
  • वही बरगद के पेड़ के तने में भगवान विष्णु का वास माना गया है। 
  • और महादेव बरगद के पेड़ की टहनियों में वास करते हैं। 
  • यही सब कारण है कि वट सावित्री (जिसे बहुत से लोग बड़ अमावस्या के नाम से भी जानते हैं) के दिन इस विशेष वृक्ष की पूजा की जाती है। 

नोट: जाने स्वस्तिक चिन्ह के बारे में सभी कुछ। बनाने का सही तरीका व् समय

बरगद के पेड़ के अचूक टोटके

गंगा के पानी के बारे में भी कहा गया है मानो तो गंगा माता नहीं मानो तो बहता पानी । उसी प्रकार बरगद के पेड़ के कुछ अचूक उपाय हैं जिनको करने से धन व समृद्धि की प्राप्ति होती है। बरगद के पेड़ के इन चमत्कारी टोटकों को बहुतों ने अपनाया है और फल हासिल किया है ।bargad ped pooja ka samay

इसे भी पढ़े:- राहु के उपाय

हां यह मानना पड़ेगा कि यह कार्य नियमित रूप से करने से ही फल की प्राप्ति होती है। बरगद के पेड़ के ऐसे बहुत से अचूक टोटके हैं जिससे व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि, शांति और धन आता है।

आइए जानते हैं इन टोटकों के बारे में। 

  • यदि किसी के घर में लगातार आर्थिक तंगी बनी हुई है। तमाम प्रयासों के बाद भी उसे धन की प्राप्ति नहीं हो रही है। तो इन परेशानियों से निजात पाने के लिए व्यक्ति को बरगद के पेड़ का एक साबुत पत्ता लेकर शुक्रवार के दिन हल्दी को गीला कर पत्ते पर उस हल्दी से स्वास्तिक बनाना चाहिए। स्वास्तिक बनाने के पश्चात पत्ते को घर में स्थित मंदिर या फिर तिजोरी में रख देना चाहिए ऐसा करने से निस्संदेह धन आना शुरू हो जाएगा।
  • आपने शायद कल्पना भी नहीं की होगी कि बरगद के पेड़ के तने पर यदि केसर और हल्दी अर्पित कर दी जाए तो व्यक्ति को व्यापार में मुनाफा होने लगता है। यह उपाय शनिवार के दिन ही किया जाना चाहिए।
  • कई बार व्यक्ति नौकरी को लेकर बहुत परेशान रहता है वह अथक प्रयासों के बाद भी कोई नौकरी नहीं पाता। ऐसे में व्यक्ति को बरगद के पेड़ के नीचे घी का दिया जलाना चाहिए। घी का दिया जलाने से व्यक्ति के सारे काम धीरे-धीरे सफल होने शुरू हो जाते हैं। इसके बारे में भी पढ़े:- मांगलिक होने के फायदे
  • यदि आपके काम सही दिशा में जा रहे होते हैं और वह अचानक से बिगड़ने लगते हैं तो आप बरगद के पेड़ का एक पत्ता लें उसे पर अपनी मनोकामना लिखें और उसे पत्ते को नदी में बहा दें। ऐसा करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं जल्द से जल्द पूरी होती हैं। याद रहे यह उपाय रविवार के दिन ही किया जाना चाहिए।
  • यदि आपके घर परिवार में लगातार कलेश मचा हुआ है और घर में हर दिन किसी न किसी बात पर लड़ाई होती रहती है। तो आप नियमित रूप से संध्याकाल में बरगद के पेड़ के नीचे शुद्ध देसी घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु का ध्यान करना शुरू करें। ऐसा करने से आपके घर में लड़ाई झगडे बंद हो जाएंगे और शांति का वास होगा। 
  • यदि कोई व्यक्ति सदैव डरा डरा सा रहता है और उसे हमेशा मानसिक तनाव रहता है तो ऐसे व्यक्तियों को बरगद के पेड़ के नीचे लगातार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से डर और मानसिक तनाव की समस्या दूर हो जाती है। 
  • बरगद का पेड़ लंबी से लंबी बीमारी का भी अंत कर सकता है। यदि आपके घर परिवार में कोई व्यक्ति बहुत लंबे समय से बीमार है तो आप बरगद के पेड़ की जड़ ले और उसे रात्रि में सोते वक्त उस व्यक्ति के तकिए के पास रख दें। यह एक छोटा सा उपाय उस व्यक्ति की बीमारी का धीरे-धीरे अंत कर देगा। 

बरगद के पेड़ पर जल चढ़ाने का सही समय

ऐसा कहा जाता है कि यदि मनुष्य बरगद के पेड़ में पानी डालें तो उसे पुण्य प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं बरगद के पेड़ में पानी डालने से भगवान शिव का आशीर्वाद भी मिलता है। bargad ke ped ke chamatkari totkeक्योंकि बरगद के पेड़ को भगवान शिव का प्रतीक भी माना गया है। 

आइये एक नज़र में इसे भी पढ़ते है:- श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र के फायदे

बरगद के पेड़ पर जल चढ़ाने का सबसे सही दिन सोमवार को माना जाता है क्योंकि यदि आप इस दिन बरगद के पेड़ की पूजा कर उस पर जल चढ़ाते हैं तो ऐसा करने से भगवान शिव की असीम कृपा आप पर होगी और आपकी किस्मत के सभी दरवाजे खुलते चले जाएंगे। 

बरगद के पेड़ को पूजने का सही दिन

वैसे तो पूजा पाठ के लिए सभी दिन सही होते हैं। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि भक्ति में क्या समय देखना और भगवान का वास पृथ्वी के कण कण में है।

बरगद के पेड़ को पूजने का सही दिन

शायद आप यह पढ़ने में भी रूचि रखते होंगे:- पितृ दोष के लक्षण और उपाय

लेकिन फिर भी कुछ खास दिन होते हैं जिन पर कुछ खास प्रकार की पूजा पाठ करने से मनुष्य को विशेष लाभ होता है। ऐसे ही यदि मनुष्य ज्येष्ठ अमावस्या के दिन बरगद के पेड़ की पूजा करता है तो उसे खास लाभ मिलता है। कुछ स्थानों पर ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन भी बरगद के पेड़ की पूजा करने से खास लाभ मिलता है। 

प्रिय पाठकों आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको बरगद के पेड़ के महत्व के बारे में जानकारी दी। हमने आपको यह भी बताया कि कैसे बरगद के पेड़ से संबंधित कुछ सामान्य से टोटके कर मनुष्य के जीवन में चल रही समस्याओं का अंत हो सकता है। 

एक नज़र इस पर भी डालें:- ज्योतिष शास्त्र

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 634

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

6 COMMENTS

  1. आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से बहुत ही ज्यादा परेशान हो मुझे इस वक्त पैसों की रक्त जरूरत है और जिन लोगों ने मेरे पैसे ले रखे हैं वह वापस नहीं दे रहे हैं जैसा कि आप नहीं यहां पर बताया है कि बरगद के पेड़ वाला टोटका करने से पैसों की कमी दूर हो जाती है क्या यह पूरी तरह सत्य है यदि ऐसा है तो मैं आज ही इस टोटके का इस्तेमाल करूंगा

  2. क्या इस टोटके का इस्तेमाल करके मैं अपने जीवन में आने वाली सभी प्रकार की विपदाओं से बच सकता हूं अथवा इसके साथ-साथ क्या मैं अपनी जिंदगी में तरक्की पा सकता हूं ??

  3. हमने यहां पर आपके द्वारा बताए गए बरगद के पेड़ के चमत्कारी टोटके के बारे में जाना है हम जानना चाहते हैं अपने यहां पर बरगद के पत्ते पर शुक्रवार के दिन स्वास्तिक चिन्ह बनाकर तिजोरी में रखने के टोटके के बारे में बताया है क्या ऐसा करने से आर्थिक तंगी वाकई में दूर हो सकती है या फिर यह मनगढ़ंत तथ्य है ??

  4. हमने यहां पर बरगद के पेड़ के नीचे किए जाने वाले टोटके से होने वाले विभिन्न प्रकार के फायदे के बारे में जाना है हमने यह भी जाना है कि बरगद के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने से घर में होने वाले क्लेश आदि से छुटकारा पाया जा सकता है क्या वाकई में ऐसा करने से परिवार में हो रहे आपस में विवाद आदि की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है इसके बारे में हमें थोड़ा और गहराई से जानना है कृपया हमें बताएं धन्यवाद।

  5. जैसा कि आपने बताया है कि बरगद के पेड़ में तीनों देवताओं का वास होता है ब्रह्मा विष्णु महेश का लेकिन कई जगह हमने यह भी पढ़ा है कि बरगद के पेड़ पर ब्रह्मराक्षस भी रहे आपका क्या विचार है इस तथ्य के बाद कृपया हमें इस विषय में कुछ और जानकारी प्रदान करें धन्यवाद।

  6. क्या बरगद के पेड़ में भूत पिशाचों का भी वास होता है क्या यह बात सही है या फिर बनी बनाई बातें है ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

÷ 5 = 1

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

RECENTLY ADDED

- Advertisment -

Must read

CURRENT SALE

spot_img