Sunday, April 28, 2024
HomeReligiousChalisaअसली श्री हनुमान चालीसा पाठ लिरिक्स (Lyrics) हिंदी मै PDF

असली श्री हनुमान चालीसा पाठ लिरिक्स (Lyrics) हिंदी मै PDF

- Advertisement -
- Advertisement -
4.9
(16456)

आज हम आपको श्री हनुमान चालीसा के बारे में वो सभी छुपी बाते बताएँगे जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी। और आपको असली श्री हनुमान चालीसा का पाठ लिरिक्स के साथ बताएँगे। साथ ही आपको असली श्री हनुमान चालीसा का पीडीऍफ़ डाउनलोड लिंक भी शेयर करेंगे ताकि आप इसे अपने मोबाइल या लैपटॉप में रख सके और जरुरत पड़ने पर श्री हनुमान चालीसा पाठ का सिमरन कर सके व् अपने प्रियजनो के साथ शेयर कर सकें।

भारत देश में बहुत से धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। इन्हीं में से एक धर्म हिंदू है जो बहुत ही लोकप्रिय है। हिंदू धर्म को बहुत से लोग मानते हैं और हिंदू धर्म में भी लोग विभिन्न देवी देवताओं की पूजा करते हैं। और यह कहना गलत नहीं होगा की हिन्दू धर्म को मानने वालो में से ९८% लोग हनुमान जी की पूजा जरूर करते होंगे।

shri hanuman chalisa lyrics in hindi

ऐसे में बहुत से लोग ऐसे हैं जो संकट मोचन हनुमान जी की पूजा श्री हनुमान चालीसा पढ़कर करते हैं। हनुमान चालीसा को बहुत ही शक्तिशाली माना गया है। लेकिन बहुत से लोग हनुमान चालीसा पढ़ने का सही समय व् नियम नहीं जानते।

हनुमान चालीसा को पढ़ने की दिशा भी होती है। यदि आप हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप हनुमान चालीसा पढ़ने से पहले की विधि के बारे में जाने।

क्या आप यह भी पढ़ना चाहेंगे: श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र के फायदे

कुछ लोगों के मन में यह प्रश्न भी रहता है कि महिलाओं के लिए हनुमान चालीसा उपयुक्त है या नहीं।

आज के इस लेख में हम आपको इन्हीं सभी प्रश्नों के उत्तर देंगे जैसे असली श्री हनुमान चालीसा लिरिक्स, श्री हनुमान चालीसा पढ़ने का सही समय क्या है, कौन सी दिशा चालीसा पढ़ने के लिए उपयुक्त है, पढ़ने के सही नियम, क्या महिलाओ के लिए चालीसा पढ़ना उपयुक्त है व् और भी सभी जानने लायक जानकारियां।

Download: श्री हनुमान चालीसा पीडीऍफ़ फाइल

हनुमान चालीसा पढ़ने का सही समय

आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि व्यक्ति को हनुमान चालीसा किस समय पढ़नी चाहिए। जिससे कि उसे पढ़ने का व्यक्ति के जीवन में लाभ हो।

shri hanuman chalisa paath

यदि आप हनुमान जी को मानते हैं और चाहते हैं कि वह आपसे प्रसन्न हो। साथ ही उनकी कृपा आपके जीवन पर पड़ी रहे तो इसके लिए आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

हमारा सुझाव है के आप यह भी पढ़े: पीपल पूजा के नियम

हनुमान चालीसा पढ़ने का सही समय या तो सुबह का होता है या फिर शाम को। जी हां, व्यक्ति को सुबह या शाम को ही हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

यदि संभव है तो इसे हमेशा ब्रह्म मुहूर्त में ही करें मतलब की सूर्योदय से पहले। इससे हनुमान जी की कृपा सदैव उस पर बनी रहती है। 

हनुमान चालीसा पढ़ने की दिशा

आपने देखा होगा कि जब भी आप अपने मंदिर की स्थापना करते हैं या फिर अपना नया घर बनवाने जा रहे होते हैं तो लोग आपको दिशा के आधार पर यह सब करने की सलाह देते हैं अर्थात हिंदू धर्म में दिशा का भी बहुत महत्व है।

shri hanuman chalisa lyrics rules in hindi

इसी क्रम में आपको यह जानना भी जरूरी है कि हनुमान चालीसा पढ़ने की दिशा कौन सी होती है। यदि आप हनुमान चालीसा का पाठ करने जा रहे हैं तो आपको उत्तर या पूर्व दिशा की ओर अपना मुंह रखकर ही हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

व्यक्ति को कभी भी हनुमान चालीसा का पाठ हनुमान जी के ठीक सामने बैठकर नहीं करना चाहिए। 

यदि आप स्वास्तिक चिन्ह के बारे में सत्यापित जानकारी लेना चाहते है तो यहाँ पढ़े। 

हनुमान चालीसा पढ़ने से पहले की विधि

मित्रों किसी भी पूजा पाठ को करने की एक विधि होती है। इस विधि को तो सभी मानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी भी पूजा पाठ करने से पहले की भी एक विधि होती है।

hanuman ji

हनुमान चालीसा पढ़ने से पहले की विधि होती है जिसके बारे में आपको जान लेना जरूरी है। 

  • यदि आप हनुमान चालीसा का पाठ करने जा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप सभी नित्य क्रिया करने के बाद स्नान आदि करने के बाद ही ऐसा करें। 
  • हनुमान चालीसा को जमीन पर आसन बिछाकर इसी पर बैठकर करें।
  • हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करने से सदैव पहले गणेश वंदना अवश्य करें।
  • हनुमान चालीसा के पाठ की शुरुआत करने से पहले भगवान श्री राम का स्मरण अवश्य करें।
  • हो सके तो दिन में सात बार हनुमान का जाप करें।
  • यदि आप एक बार हनुमान चालीसा को पढ़ना शुरू देते हैं तो इसका पाठ कम से कम 21 दिन तक लगातार करें। 
  • हनुमान चालीसा को पढ़ने में कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए इसका पाठ शांति से बैठकर करना चाहिए।
  • याद रखें कि जब भी आप हनुमान चालीसा का पाठ करें तो इसके प्रत्येक शब्द को स्पष्ट रूप से जोर-जोर से बोले।
  • यह भी जाने – बरगद के पेड़ के चमत्कारी टोटके

असली श्री हनुमान चालीसा पाठ लिरिक्स – Hanuman Chalisa Lyrics in Hindi with pdf

मिली हुई जानकारी के हिसाब से यह पाया गया है कि बहुत से लोग जो हनुमान चालीसा का सिमरण करते हैं वह या तो गलत करते हैं या फिर नियमानुसार नहीं करते हैं। अतः यह जरूरी है कि जब भी हम हनुमान चालीसा का सिमरण करें असली हनुमान चालीसा का ही करें और सुझाए गए निर्देशानुसार ही श्री हनुमान चालीसा का सिमरण करें।

नीचे हमने असली श्री हनुमान चालीसा की लिरिक्स सांझा की है जिसे आप जब चाहे सिमरण कर सकते हैं साथ ही हमने हनुमान चालीसा डाउनलोड करने के लिए एक पीडीएफ लिंक (Hanuman Chalisa PDF Download) भी दिया है जिसके द्वारा आप चालीसा को डाउनलोड करके ऑफलाइन मोड में भी पढ़ सकते हैं व अपने प्रियजनों के साथ भी साँझा कर सकते हैं।

तो आइये असली श्री हनुमान चालीसा पाठ का अध्यन शुरू करते हैं:-

दोहा

जब भी आप श्री हनुमान चालीसा का अध्ययन करने जा रहे हो या पाठ करने जा रहे हो तो सबसे पहले इस दोहे का सिमरन करें। यह याद रहे की श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले अपना सारा ध्यान एकाग्र करके हनुमान जी के चरणों में लगाएं और इस दोहे को आराम आराम से उच्चारे:-

असली श्री हनुमान चालीसा दोहा lyrics

इस दोहे के बाद असली श्री हनुमान चालीसा आरम्भ करनी है और इस बात का ध्यान रहे की एक बार श्री हनुमान चालीसा का पाठ आरम्भ करने के बाद जब तक आप इसे अंत तक सिमरन नहीं कर लेते, तब तक रुके नहीं। अथार्त चालीसा के बीच में कोई ब्रेक नहीं लेना है। तो आइये जप शुरू करते है:-

श्री हनुमान चालीसा पाठ लिरिक्स in hindi

ऊपर आपने असली श्री हनुमान चालीसा पाठ किया। यहाँ पर चालीसा समाप्त नहीं होती है , जैसे ही आप यह पाठ समाप्त करेंगे आपको इस दोहे का सिमरण भी करना है। जिसके बिना श्री हनुमान चालीसा अधूरी है:-

दोहा

असली श्री हनुमान चालीसा दोहा pdf

यदि आप श्री हनुमान चालीसा की पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करके आप पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड कर सकते है व् अपने मित्रजनो के साथ शेयर कर सकते है।

महिलाओं के लिए हनुमान चालीसा उपयुक्त या अनुपयुक्त

हनुमान चालीसा को लेकर सदैव लोगों की मन में यह प्रश्न रहता है कि महिलाओं के लिए हनुमान चालीसा उपयुक्त है या फिर अनुपयुक्त। आइए हम आपको आपके इस प्रश्न का उत्तर दे देते हैं।

सबसे पहले आप यह बात जान लीजिए कि हनुमान चालीसा का पाठ पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते हैं अर्थात यह महिलाओं के लिए उपयुक्त है।

श्री हनुमान चालीसा लिरिक्स के साथ साथ एक नज़र इस पर भी डालें:

लेकिन इस बात का सदैव ध्यान रखें कि महिलाएं मासिक धर्म के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करना बंद करने मासिक धर्म पूरे हो जाने के बाद वह स्नान आदि करने के बाद पूर्ण रूप से स्वच्छ होकर इसका पाठ फिर से शुरू कर सकती हैं। 

हमने इस लेख में आपको जो भी जानकारी दी है वह विभिन्न लोकोक्तियां और मान्यताओं पर आधारित है। हम किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.9 / 5. Vote count: 16456

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

  1. यदि हनुमान चालीसा का हर मंगलवार पाठ किया जाए तो क्या वाकई में हनुमान जी की कृपा हो जाती है यदि ऐसा सच में हो सकता है तो हमें बताएं कि कितने मंगलवार तक हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त हो सकती है ?

  2. जैसा कि आपने बताया है हनुमान चालीसा का पाठ सुबह और शाम दोनों वक्त ही किया जा सकता है जानना चाहते हैं कि शाम के वक्त सूरज ढलने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए या फिर सूरज ढलने के बाद ?

  3. जैसा कि हनुमान चालीसा में बताया गया है कि हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करने से हर दुख हर तकलीफ हर समस्या का हनुमान जी समाधान कर देते हैं हम जानना चाहते हैं क्या वाकई में ऐसा हो सकता है कि एक ही दिन में यदि सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें तो जीवन से हर प्रकार की समस्या का निवारण हो जाएगा ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

− 3 = 3

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

RECENTLY ADDED

- Advertisment -

Must read

CURRENT SALE

spot_img