Saturday, April 27, 2024
HomeAstrologyराहु को शांत करने के घरेलू उपाय - Rahu Grah Ke Upay...

राहु को शांत करने के घरेलू उपाय – Rahu Grah Ke Upay in Hindi

- Advertisement -
- Advertisement -
4.7
(750)

शास्त्रों में राहु एक अनिष्ट ग्रह माना गया है जो नकारात्मक प्रभाव डालता है। राहु का प्रभाव जिस पर पड़ता है उन लोगों को तनाव, अनुचित विचार और ध्यान की कमी होती है।

इसलिए कहा जाता है राहु को शांत करना सबसे जरूरी होता है। यदि आप पर राहु की दशा है और उसे दूर करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको राहु को शांत करने के घरेलू उपाय (rahu grah ke upay in hindi) बताएंगे।

rahu grah ke upay

यह उपाय आपकी मदद करेंगे राहु के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए और आपको तनाव से बचाएंगे।

राहु ग्रह के बारे में जानकारी – Information on Rahu Grah

ज्योतिष ग्रंथों के अनुसार राहु को मायावी ग्रह कहा गया है। कहा जाता है कि कलियुग में राहु एक ऐसा ग्रह है जो राजा को रंक और रंक को राजा बना देता है कलयुग में इसे बहुत शक्तिशाली माना गया है।

राहु एक ऐसा ग्रह है जो व्यक्ति के जीवन पर बहुत बुरा असर डालता है। राहु धर्म, कर्म, विद्या और अज्ञान के क्षेत्र में अपना गहरा प्रभाव डालता है।

राहु ग्रह के प्रभाव – Rahu Grah ke Prabhav in Hindi

ज्योतिष में राहु को क्रूर ग्रह कहा जाता है। अगर कुंडली में राहु का दोष हो तो मनुष्य के जीवन में कई अन्य घटनाएं होने लगती हैं। जैसे- नींद ना आना, डरावने सपने आना, सोते समय बार-बार डर जाना, बहुत ज्यादा आलस और शरीर में कमजोरी कुंडली में राहु का प्रभाव होने के अशुभ संकेत होते हैं।

राहु के लक्षण और उपाय

यदि राहु का प्रभाव व्यक्ति पर अच्छा होता है तो उसे सौभाग्य, धन और स्वास्थ्य प्राप्त होता है। राहु की पूजा करके आप उसके अनुकूल प्रभाव को कम कर सकते हैं।

राहु को शांत करने के घरेलू उपाय – Rahu Grah ke Upay

राहु को शांत करने से आपके जीवन में सुख और समृद्धि आती है इसलिए राहु को शांत करना बहुत जरूरी है। राहु को शांत करने के कुछ घरेलू उपाय जो आपके जीवन में सुधार ला सकते हैं।

  1. प्राकृतिक धातु का उपयोग करें– सोने की अंगूठी चांदी के बर्तन यह प्राकृतिक धातु में राहु के प्रभाव को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  2. पूजा और मंत्र जाप करें– राहु को शांत करना बहुत जरूरी है इसलिए रोजाना राहु मंत्र का प्रयोग करें “ॐ रां राहवे नमः” या “ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः” इस मंत्र का प्रयोग करने से आपके मन को शांति प्राप्त होगी।
  3. दुर्गा चालीसा का पाठ भी आपको शांति प्राप्त करेगा – दुर्गा चालीसा का पाठ करने से राहु ग्रह को शांत किया जा सकता है। दुर्गा चालीसा का पाठ आप सुबह या शाम को कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपनी राशि के अनुसार सुबह या शाम को दुर्गा पाठ का चयन करें ।
  4. पक्षियों को रोजाना बाजरा खिलाएं – ऐसा माना गया है कि पक्षियों को बाजरा खिलाने से राहु शांत होते हैं अतः पक्षियों को बाजरा खिलाएं और अपना राहु शांत करें । 
  5. शिवलिंग पर जलाभिषेक करें – सोमवार को शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से राहु ग्रह शांत होते हैं। आप अपनी राशि के हिसाब से भी शिवलिंग का जलाभिषेक कर सकते हैं और अपना राहु को शांत कर सकते हैं ।
  6. मदिरापान बिल्कुल ना करें – कुछ ऐसे कारण हैं जिन्हें करने से राहु ग्रह उग्र हो जाते हैं । जिसमें से एक मदिरापान भी है अतः आप मदिरापान आज ही छोड़ेंगे ताकि आपका राहु ग्रह शांत रहें ।

शांतिपूर्ण राहु क्यों महत्वपूर्ण है

यह एक आवश्यक प्रश्न है जो हमें राहु के घरेलू उपचार के बारे में समझने के लिए जानना चाहिए। राहु निःशुल्क संसाधनों, मानसिक शांति, और ध्यान की एक ऊर्जा को प्रदान करता है जो हमारे जीवन में आनंद और समृद्धि को बढ़ाने में मदद करता है।

rahu remedies

इसलिए, राहु को शांत करना आपके शारीर, मन, और आत्मा के लिए अत्यंत आवश्यक है। जब राहु अशांत होता है, तो यह आपके जीवन में विभिन्न अस्तित्व के मामलों को प्रभावित कर सकता है।

यह आपके शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जो आपकी खुशी और समृद्धि को उछालने में बाधक हो सकता है। अशांत राहु के लक्षणों में अच्छी नींद की कमी, तनाव, चिंता, कष्ट, और ध्यान की कमी शामिल हो सकती है।

राहु के बारे में ज्योतिषीय उपाय

ज्योतिषीय उपाय एक प्राचीन विज्ञान है जिसका उपयोग आध्यात्मिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए किया जाता है। ज्योतिष में राहु एक ग्रह होता है जिसका महत्व विशेष है।

राहु को नियंत्रित करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

  1. राहु के प्रभाव को कम करने के लिए, सफेद रंग के कपड़े पहनें और चावल का आटा भेंट करें। इससे राहु के नकारात्मक प्रभाव को शांत किया जा सकता है।
  2. राहु के उपचार के लिए, घर में घास की मटर और बर्फ के साथ एक बर्तन में देखें। इसके बाद इसे घर के बाहर फेंक दें। यह राहु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  3. राहु के प्रभाव को कम करने के लिए, बैंगन को घर में लगाएं। इसे लगाने से राहु के नकारात्मक प्रभाव को शांत करने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्ष (Conclusion on Rahu Grah ke Upay)

जब हमारे जीवन में किसी प्रकार की समस्या आ जाती है तो उस समस्या के लिए निष्कर्ष खोजना महत्वपूर्ण होता है। राहु की अशांति और परेशानी को दूर करने के लिए हम घरेलू उपचार का प्रयोग कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपने हमारे ब्लॉग पोस्ट का आनंद लिया होगा जिसमें हमने राहु को शांत करने के घरेलू उपचारों के बारे में हिंदी में चर्चा की है।

इस पोस्ट में दिए गए उपाय राहु को शांत करने में आपकी मदद करेंगे। इन उपायों को अपनाकर, आप राहु की समस्याओं को दूर कर सकते हैं और जीवन को सुखी और शांत बना सकते हैं। हमें आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

धन्यवाद और राहु को शांत करने में आपकी सफलता की कामना करते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 750

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

13 COMMENTS

  1. राहु जब किसी का खराब होता है तो उसकी बुद्धि पूरी तरह से भ्रष्ट हो जाती है उसे अच्छे बुरे का ज्ञान नहीं रहता है वह अपने जीवन पर नियंत्रण नहीं कर पता है और जब तक राहु की दशा चलती रहती है व्यक्ति की बुद्धि का पूर्णतया सर्वनाश हो जाता है राहु की दशा से बाहर निकालने के लिए दान पुण्य करना अति आवश्यक है यहां पर जो भी बातें बताई गई है यह छात्र प्रतिशत सत्य है मुझे आपका यह लेखांकन अति प्रिय लगा है।

  2. राहु की दशा को शांत करने के लिए किस तरह का दान सबसे उचित है हम ऐसे दान के बारे में जानना चाहते हैं जिसका दान करने से राहु की दशा से तुरंत मुक्ति पाई जा सके ?

  3. क्या राहु को शांत करने के लिए सोने की अंगूठी उंगली में धारण करनी चाहिए क्या ऐसा करने से राहु का प्रकोप कम हो जाता है ?

  4. राहु के प्रभाव को कम करने के लिए अपने सफेद वस्त्र पहनने के बारे में बताया है हम जानना चाहते हैं कि इसके अलावा क्या और भी कोई ऐसी धातु है जिसको धारण करने से राहु के प्रभाव को कम करने में सहायता मिलती है ??

  5. हम जानना चाहते हैं कि क्या राहु का दोष हर व्यक्ति की कुंडली में होता है या फिर किसी किसी व्यक्ति की कुंडली में यह दोष होता है ??

  6. हम जानना चाहते हैं कि किसी व्यक्ति पर राहु का दोष क्यों होता है ऐसे कौन से कारण होते हैं जिसकी वजह से राहु की कुदृष्टि का शिकार होना पड़ता है?

  7. हम जानना चाहते हैं कि क्या सोने और चांदी के आभूषण अपने शरीर पर धारण करने से भी राहु की कुदृष्टि से बचा जा सकता है ??

  8. क्या वाकई में दुर्गा चालीसा का पाठ करने से राहु के दोष से मुक्त हुआ जा सकता है और हमें यह भी बताएं की दुर्गा चालीसा को किस समय पढ़ना चाहिए जिससे कि राहु की दशा से मुक्ति पाई जा सके ?

  9. मैं काफी समय से बिजनेस को लेकर परेशान हूं 2 साल के करीब हो गया है मेरा बिजनेस सही से नहीं चल रहा मुझे 2 साल से बिजनेस में नुकसान हो रहा है मैं जानना चाहती हूं कि क्या राहु की दशा का बुरा असर मुझ पर हुआ है यदि ऐसा है तो मुझे क्या उपाय करना चाहिए जिससे कि मेरे ऊपर से राहु की दशा का दुष्प्रभाव खत्म हो जाए और मेरा बिजनेस वापस सही से चलने लगे ?

  10. राहु की दशा से बचने के लिए हमें किस प्रकार का दान करना चाहिए जिससे कि राहु दोष से तुरंत छुटकारा पाया जा सके ??

  11. हम जानना चाहते हैं कि क्या राहु को शांत करने के लिए अधिक से अधिक दान दक्षिणा करनी चाहिए क्या ऐसा करने से रहो की दशा से मुक्ति पाई जा सकती है

  12. ॐ राहवे नमः” मंत्र जो कि राहु का मंत्र है क्या इसके जाप से राहु की दशा से मुक्ति पा जा सकती है ??

  13. राहु को शांत करने के लिए किस प्रकार का दान सबसे उचित होता है ??

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

40 ÷ 5 =

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

RECENTLY ADDED

- Advertisment -

Must read

CURRENT SALE

spot_img