Monday, April 22, 2024
HomeHindiवास्तु शास्त्र के टोटके: जाने ये खास टोटके जो आपके जीवन को...

वास्तु शास्त्र के टोटके: जाने ये खास टोटके जो आपके जीवन को बना देंगे सफल

- Advertisement -
- Advertisement -
4.7
(4022)

हो सकता है कुछ रोजाना किये जाने वाले काम हमारी तरक्की का काँटा बने हुए है या हमारे स्वस्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रहे है या हमारे पास आने वाली संपत्ति को कही और ले जा रहे है | जाने वास्तु के अनुसार क्या सही है और क्या गलत ।

सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र की बहुत अधिक मान्यता है। जरा सोचिए जिस धर्म में झाड़ू तक को पांव नहीं लगाया जाता वहां घर की छोटी-छोटी चीजों की दिशा उनके रखने की स्थिति को कितना महत्व दिया जाता होगा।

वास्तु शास्त्र के टोटके

जी हां, हिंदू धर्म में बहुत सी मान्यताएं और टोटके हैं जिन्हें करना बहुत शुभ माना जाता है। वहीं कुछ लोग इसे अंधविश्वास बता सकते हैं तो कुछ लोगों के लिए यह अपनी भक्ति प्रदर्शित करने का एक तरीका है। 

आज के इस लेख में हम आपके लिए वास्तु शास्त्र के कुछ बेहद ही अनोखे टोटके लेकर आए हैं। तो आइए शुरू करते हैं आज का यह लेख जिसके माध्यम से आपकी किस्मत के दरवाजे खुल सकते हैं।

आइये एक नज़र में इसे भी पढ़ते है:- श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र के फायदे

वास्तु के ये खास टोटके

वास्तु शास्त्र के टोटके

  • आपने अक्सर देखा होगा कि घर के नल और टंकियां से बेवजह का पानी बह रहा होता है। इससे पानी की बर्बादी तो होती ही है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर की नल और टंकियों से बेवजह का पानी बह रहा होता है तो उस घर में कभी बरकत नहीं होती है। इसीलिए आप ध्यान दें कि घर की टंकियों से बेवजह का पानी न बहे। 
  • ऐसा कहा जाता है कि ईश्वर का वास तो कण कण में होता है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मंदिर बनाने की एक निश्चित दिशा दी गई है यदि उस दिशा में मंदिर ना बनाया जाए तो घर में क्लेश बना रहता है और धन का आगमन नहीं होता। इसीलिए यदि आप घर में मंदिर बना रहे हैं तो इसे ईशान कोण में ही बनाएं। इसके बारे में भी पढ़े:- मांगलिक होने के फायदे
  • यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा लगातार उत्पन्न हो रही है तो इसका उपाय वास्तु शास्त्र में यह दिया गया है कि आपको अपने घर के ईशान कोण को सक्रिय रखना है। इससे आपके घर में सकारात्मकता का वास होगा। अपने घर के ईशान कोण को सक्रिय करने के लिए आप उसमें उड़ते हुए पक्षियों, दौड़ते हुए जानवरों के चित्र लगाए आप उगते हुए सूरज का चित्र भी लगा सकते हैं।
  • यदि आपके घर में टूटी हुई खाट और टूटे हुए बर्तन मौजूद है तो इन्हें तुरंत बाहर निकाल दे और इनका उपयोग न करें यदि आप इनका उपयोग करते हैं तो आपको इससे अत्यधिक धन हानि उठानी पड़ सकती है। 
  • यदि आप अपने घर में रखे हुए मंदिर में भगवान की मूर्ति पर हर चढ़ाते हैं तो उस हार को प्रतिदिन बदले अर्थात भगवान की मूर्ति पर बासी हार नहीं रखने चाहिए। आइये बरगद के पेड़ के चमत्कारी टोटके के बारे में भी पढ़ते है जो बनाते है धनवान
  • घर में रखे हुए मंदिर में प्रतिदिन देसी घी का दीपक सुबह और शाम नियमित रूप से जलाना चाहिए। घर में प्रतिदिन नियमित रूप से चिराग जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। 
  • यदि आपने अपने घर के मंदिर में शंख रखा हुआ है तो उसे प्रतिदिन सुबह और शाम को तीन बार बजाएं इससे घर की नकारात्मकता गायब हो जाएगी। 
  • यदि आपको अपने घर पर किसी की कुदृष्टि लगने का आभास हो रहा है तो आप अपने घर के बाहर मौली में शंख या सीप बांध दें। इससे आपके घर को लगी हुई कुदृष्टि हट जाएगी और घर में सकारात्मकता आने लगेगी। यदि आप नए घर में प्रवेश करने जा रहे हैं तो जानिए इस वर्ष कब-कब के बनते हैं गृह प्रवेश मुहूर्त जिन्हें अपनाने से आप पाएंगे समृद्धि, धन व बल।
  • बहुत बार इंसान भूलवश रसोई को गलत दिशा में बनवा देता है इसीलिए यदि आप बिना तोड़फोड़ किए रसोई का वास्तु दोष सही करना चाहते हैं तो अग्नि कोण की दिशा में लाल रंग का बल्ब लगा ले और इस बल्ब को नियमित रूप से सुबह-शाम जलाएं। इससे आपके घर में रसोई के कारण आया हुआ वास्तु दोष दूर हो जाएगा। 
  • यदि आपने घर बनाने के लिए जमीन खरीदी हुई है लेकिन इसके बाद आपके पास घर बनाने के लिए पर्याप्त धन नहीं हो पा रहा है तो आप अनार का एक पौधा पुष्य नक्षत्र में अपनी खाली  जमीन में लगा दें। आपके घर बनने के योग जल्दी बनेंगे।
  • यदि आप या आपके घर का कोई भी सदस्य लगातार नौकरी के लिए प्रयास कर रहा है और उसकी नौकरी नहीं लग पा रही है तो इसके लिए आपको अपने घर के ईशान कोण को पूरी तरह से साफ रखना चाहिए।
  • यदि आपके घर में लगातार धन की समस्या बनी हुई है तो घर में उत्तर या पूर्व दिशा में एक तुलसी का पौधा अवश्य लगा दे। 
  • प्रतिदिन घर में बनाई गई पहली रोटी गौ माता को दे। 
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप सरसों के तेल के एक दीपक में दो लौंग डालकर शाम को घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर जलाते है तो आपको पितरों और देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलेगा।

नोट: जाने स्वस्तिक चिन्ह के बारे में सभी कुछ। बनाने का सही तरीका व् समय

इस लेख में बताएं गए छोटे-छोटे वास्तु उपाय करने से आपके जीवन की समस्याओं का हल हो सकता है। स्मरण रहें कि इस लेख में दी गई जानकारी कि हम किसी भी प्रकार से पुष्टि नहीं करते हैं न ही हम इसकी प्रामाणिकता की गारंटी देते हैं।

हमारा इस लेख को लिखने का कारण मात्र अपने पाठकों तक सूचना पहुंचना है। हमारा अपने पाठकों से आग्रह है कि वह इस लेख पर अपनी समझ और जानकारी के अनुसार ही विश्वास करें।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 4022

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

14 COMMENTS

  1. It is possible that some of our daily tasks may be an obstacle to our progress or impact our health adversely. They may also be drifting our wealth in deviant directions. Vastu helps you find out what is right and what is wrong.

  2. वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर पर मंदिर की स्थापना किस दिशा में करनी चाहिए इसके बारे में हमें सही जानकारी प्रदान करें धन्यवाद।

  3. जैसे कि यहां पर वास्तु शास्त्र के हिसाब से आपने बताया है कि मंदिर में सुबह शाम देसी घी का दिया लगाना चाहिए हम जानना चाहते हैं कि सरसों के तेल को भी पवित्र माना गया है तो क्या हम घर के मंदिर में सरसों के तेल का दिया भी लगा सकते हैं या नहीं ?

  4. हमने यहां पर वास्तु शास्त्र को लेकर काफी अच्छी जानकारियां अर्जित की है जो कि हमारे जीवन काल में बहुत कम आने वाली है हम यहां पर इस लेखांकन की सहायता से यह जानना चाहते हैं कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर के मुख्य दरवाजे को किस दिशा में लगाना सर्वोत्तम है।

  5. क्या कोई ऐसा टोटका है जिसका उपयोग करने से गरीबी भरी जिंदगी से आजादी मिल सके और पैसे की बारिश है होने लगे हम ऐसे टोटके के बारे में जानना चाहते हैं यदि आपके पास कोई ऐसा टोटका है तो कृपया हमारे साथ उसे शेयर करें ?

  6. वास्तु शास्त्र के हिसाब से मनी प्लांट को घर की किस दिशा की ओर रखने से धन की कभी हानि नहीं होती वास्तु शास्त्र से जुड़े इस सवाल का जवाब हमें अवश्य दें धन्यवाद।

  7. हम जानना चाहते हैं कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से सात घोड़े की तस्वीर को घर के किस कमरे में लगानी चाहिए जो कि हमारे घर परिवार के लिए शुभ हो ??

  8. यदि घर पर कोई सामान टूटा हुआ है तो क्या हमें उसे समान को बाहर फेंक देना चाहिए या फिर उसको ठीक करवा कर उन्हें उपयोग में लाया जा सकता है और हम यह जानना चाहते हैं कि टूटे हुए सामान को वापस एक करवा कर उपयोग करने से हमारे घर पर किसी तरह की धन संपदा की हानि तो नहीं होगी ?

  9. हम यह जानना चाहते है की घर के मंदिर में पूजा करने के लिए देसी घी का उपयोग करना चाहिए या सरसों के तेल का दोनों में से क्या सबसे बेहतर विकल्प है हमे बताये इसके बारे में आपकी क्या राय है ??

  10. यदि कोई पौधा अचानक से पूरी तरह सूख जाए तो तो हमें क्या उपाय करना चाहिए हम जानना चाहते हैं कि क्या हमारे घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हुआ है ऐसे में हमें कौन सा उपाय करना चाहिए जिससे कि हमारे घर से सभी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट किया जा सके ?

  11. हम वास्तु शास्त्र को ध्यान में रखते हुए यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि अपने नए घर में हमें कौन से पौधे वास्तु शास्त्र के मुताबिक लगाने चाहिए जिससे कि हमारे घर में किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव ना रहे और परिवार में हमेशा सुख समृद्धि की स्थिति बनी रहे ??

  12. घर के अंदर तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए कृपया इसके बारे में हमें जानकारी दें ?

  13. हम वास्तु शास्त्र से उसे टोटके के बारे में जानकारी चाहते हैं जिसका उपयोग करके धन से जुड़ी समस्याओं का समाधान हो जाए ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

− 1 = 7

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!
- Advertisment -

RECENTLY ADDED

- Advertisment -

Must read

CURRENT SALE

spot_img